Press "Enter" to skip to content

बिहार में जिन 17 जिलों में अग्निपथ योजना पर हंगामा हुआ है वो वही जिले हैं जहां से भारतीय सेना में सबसे ज्यादा युवा भर्ती होते हैं

आज बिहार के जिन 17 जिलों में अग्निपथ योजना को लेकर सबसे ज्यादा हंगामा हुआ है वो वही जिले हैं जहां से भारतीय सेना में सबसे ज्यादा युवा भर्ती होते हैं हंगामा को लेकर जब इन युवा से बातचीत की गई तो पता चला कि मामला सिर्फ अग्निपथ योजना ही नहीं है पूर्व में चयनित छात्रों का क्या होगा या फिर जिनका उम्र 21 वर्ष से ज्यादा हो गया है उसको मौका मिलेगा की नहीं ।

बिहार-के-17-जिलों-में-फैला-अग्निपथ-का-अग्नि

1—सेना में चयनित छात्रों का क्या होगा
आन्दोलन कर रहे हजारों ऐसे छात्र हैं जिनका सेना में चयन हो गया है और अब सिर्फ मेडिकल बचा हुआ है ऐसे चयनित छात्रों की बहाली होगी की नहीं इसको लेकर सैन्य अधिकारी मौन है मुजफ्फरपुर ,आरा ,बक्सर में जो हंगामा हुआ है उस हंगामे में ऐसे छात्रों की भी संख्या है ।

2—जिन छात्रों का 21 वर्ष से ज्यादा हो गया उसका क्या होगा
आन्दोलन कर रहे छात्रों में ऐसे छात्र भी हैं जिनका उम्र 21.6 वर्ष से ज्यादा हो गया है उनका कहना है कि सेना पूर्व में जो बहाली करती थी उसमें 28 वर्ष अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित था वो बहाली अब होगी की नहीं अगर नहीं होगी तो हम लोग जो चार वर्ष, पांच वर्ष से मेहनत कर रहे हैं उसका क्या होगा ।

छात्रों का कहना है कि ऐसा कभी हुआ है की परीक्षा प्रणाली में बदलाव करते ही उसी सत्र से लागू कर दिया गया हो ,ऐसा कभी नहीं हुआ है परीक्षा में किसी भी तरह का बदलाव होता है तो घोषणा के दो से तीन वर्ष बाद उसको लागू किया जाता है ताकि वर्तमान में जो छात्र तैयारी कर रहा है उसको नुकसान ना हो लेकिन यहां तो घोषणा के साथ ही लागू कर दिया गया जो सही नहीं है ।

3– खेत खाए गदहा मार खाये जोलहा
बिहार सरकार भी अग्निवीरों को भर्ती में प्राथमिकता देने की घोषणा करे–सुशील मोदी
पटना। पूर्व उप मुख्यमंत्री तथा राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तथा कई राज्य सरकारों ने अग्निवीरों को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और अन्य सेवाओं में प्राथमिकता देने की घोषणा की है। ऐसी पहल बिहार सरकार को भी करनी चाहिए।

4- आन्दोलनकारियों के निशाने पर है बीजेपी

भाजपा विधायकों पर हमले और कार्यालयों में आगजनी- तोड़फोड़ करना निंदनीय–- सुशील कुमार मोदी
बीजेपी सांसद सुशील मोदी ने युवाओं से अपील की कि वे किसी के बहकावे में आकर सेना की अग्निपथ भर्ती योजना के विरुद्ध आगजनी और राष्ट्रीय संपत्ति को नुकसान पहुँचाने जैसी कार्रवाई में शामिल न हों।

श्री मोदी ने छपरा के भाजपा विधायक डाक्टर सीएन गुप्ता के घर पर हमला, वारसलीगंज की विधायक अरुणा देवी की गाड़ी को निशाना बनाने, नवादा के भाजपा कार्यालय में आगजनी और मधुबनी कार्यालय में तोड़फोड़ की घटनाओं की कड़ी निंदा की।

उन्होंने कहा कि सेना में भर्ती के इच्छुक युवाओं की आड़ में सक्रिय असामाजिक तत्वों पर प्रशासन को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

किसी भी तरह की हिंसा को जायज नहीं ठहराया जा सकता है लेकिन छात्रों का जो संदेह है उसको दूर करने के लिए सरकार को तुरंत पहल करनी चाहिए ।

यह भी पढ़ें….

More from खबर बिहार कीMore posts in खबर बिहार की »