Press "Enter" to skip to content

मुजफ्फरपुर में मिला हैंड फुट माउथ का पांचवां केस, अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

मुजफ्फरपुर शहर में एक बार फिर हैंड फुट माउथ का 3 मरीज मिलने से स्वास्थ विभाग में हड़कंप मच गया है। इससे पहले भी 4 मरीज मिले थे, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग लगातार अलर्ट मोड पर है। हालांकि जिले के सिविल सर्जन ने बताया कि अबतक 4-5 मामले सामने आये हैं, वो भी निजी अस्पताल में ही आये हैं. ऐसे में लगातार जांच चल रही हैं।

आपको बता दें कि शिशु रोग विशेषज्ञ एक निजी डॉक्टर के क्लिनिक में एक बच्चे में जांच के ही दौरान इस बीमारी का पता चला था, बच्चे की उम्र 4 वर्ष है और वह बच्चा जिले के सदर थाना क्षेत्र के मझौलिया का रहने वाला है जबकि अन्य भी आसपास के एक ही परिवार से जुड़े हुए बताया गया। इस बीमारी में सबसे ज्यादा मुँह के अंदर लाल लाल छाले पर जाते है और यह 5 साल से छोटे उम्र के बच्चों में यह बीमारी ज्यादा पाई जाती है और यह माइल्ड वायरल डिजीज है इससे ज्यादा खतरा नहीं होता है।

इस मामले में निजी चिकित्सक डॉ अरुण शाह ने कहा की यह केस भी आम तौर पर महाराष्ट्र दिल्ली पटना में लगातार मिलते रहे हैं और अब दो दिनो में पांच केस मिले है इससे अभी कोई खतरा नहीं है हां यह बीमारी भी जरूर स्प्रेड करती है और दूसरे बच्चे को संक्रमित करती है लेकिन जरूरी एहतिहात बरतने से यह ठीक हो जाता है।अभी इसको लेकर किसी भी प्रकार की पैनिक होने की नहीं है जरूरत।

foot

मामले में सिविल सर्जन डॉ उमेश चंद्र शर्मा ने बताया कि एक निजी किसी चिकित्सक के यहां पर इस तरह की केस की जानकारी मिली है ज़िले के सभी पीएचसी को अलर्ट कर दिया गया है और अगर किसी भी पीएचसी और सीएचसी में ऐसी लक्षण वाले मरीज आते है तो यथाशीघ्र इसको सूचना देना है जाँच उपरांत ही मामला स्पष्ट हो पाएगा।

More from बिहार ब्रेकिंग न्यूज़More posts in बिहार ब्रेकिंग न्यूज़ »