Press "Enter" to skip to content

जहानाबाद में कृषि सिंचाई योजना जल छाजन विकास 2.0 के अंतर्गत रबी फसलों में बीज उत्पादन पर दिया गया प्रशिक्षण

जहानाबाद। भूमि संरक्षण जहानाबाद के द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना जल छाजन विकास 2.0 के अंतर्गत रबी फसलों में बीज उत्पादन पर प्रशिक्षण डॉक्टर नितेश कुमार सहायक निदेशक (शस्य) भूमि संरक्षण निदेशालय बिहार पटना के द्वारा मखदुमपुर प्रखंड के ई किसान भवन में दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान डॉक्टर साहब ने मक्का, गेहूं, तिलहनी एवं दलहनी फसलों के लिए बीज के महत्व को बताते हुए अच्छे बीज उत्पादन की तकनीक एवं पूरी प्रक्रिया को प्रोजेक्टर के माध्यम से किसानों को बताया।

किसानों को अपने क्षेत्र में ही अपने खेत में बीज उत्पादन करने की सलाह दी। बीज उत्पादन का कार्य अच्छी आमदनी का जरिया बन सकता है। बीज उपचार, जैविक विधि तथा संतुलित मात्रा में रासायनिक उर्वरक एवं कीटनाशक का प्रयोग कर अच्छी एवं गुणवत्ता पूर्ण बीज का उत्पादन किसान कर सकते हैं।

प्रशिक्षण में रामलखन ठाकुर सहायक निदेशक (शस्य) भूमि संरक्षण जहानाबाद में जल छाजन क्षेत्र से आए किसानों को प्रशिक्षण से लाभ उठाकर खेती करने की सलाह दी और बताया कि भूमि संरक्षण के द्वारा भी चयनित किसानों के बीच रवि फसलों के लिए बीज वितरण का कार्य किया जाएगा जिसमें प्रशिक्षण एक महत्वपूर्ण माध्यम बनेगा अच्छी खेती के लिए।

प्रशिक्षण में कुंदन कुमार भूमि संरक्षण जहानाबाद , विकास कुमार ,मनोज कुमार, रवीश कुमार ,राकेश कुमार जल छाजन के सचिव, शशांक गौरव ग्रामोदय सेवा विकास वेलफेयर संस्थान कामदेव बीघा एवं कई महिला एवं पुरुष किसान भाग लिए।

More from खबर बिहार कीMore posts in खबर बिहार की »