Press "Enter" to skip to content

वाल्मिकी टाइगर रिजर्व से निकलकर दियारा में पहुंची बाघिन, बाघिन के डर से खेतों में नहीं जा रहे हैं किसान

बगहा । वाल्मिकी टाइगर रिजर्व से निकलकर दियारा में पहुंची बाघिन, बाघिन के डर से खेतों में नहीं जा रहे हैं किसान। कुछ लोग खेतों में कर रहे हैं काम तो कुछ लोग कर रहे हैं रखवाली।

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व VTR से लगे हुए क्षेत्रों में अक्सर वन्य प्राणियों का मूवमेंट बना रहता है, प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार खेतों में काम करने गए किसानों ने बाघिन को देखा है। इसी दौरान बाघिन और इसके दो शावकों को देखा गया। बाघिन के मूवमेंट के बाद क्षेत्र में दहशत है। उसके पगमार्क के अलावा शावकों के भी पगमार्क दिखे हैं। जिससे यह तो तय हो गया है कि बाघिन और इसके दो शावक साथ में है। हालांकि ग्रामीणों की सूचना के बाद वन विभाग की टीम गांव तक पहुंची थी। लेकिन लोगों ने आरोप लगाया है कि विभाग के लोग जहां पर बाघिन डेरा जमाए हुए हैं वहां पर किसी तरह से ट्रैक करने का प्रयास नहीं कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि अगर ड्रोन का इस्तेमाल किया जाए तो बाघिन के मूवमेंट का पता चल सकता है।

वही किसानों के लिए मुसीबत बनी बाघिन
इन दिनों खेतों में सिंचाई, और गेहूं की कटाई की जा रही है। इस बीच बाघिन के मूवमेंट के कारण किसानों में काफी दहशत है खासी परेशानी हो रही है।


वन संरक्षक डॉ नेशामानी के ने बताया कि शायद मां बनने के क्रम में वीटीआर से गन्ना के तरफ चली आई होगी। हालांकि अभी एक वयस्क का पगमार्क मिला है । उसी आधार पर सर्च कराया जा रहा है।

More from खबर बिहार कीMore posts in खबर बिहार की »