Press "Enter" to skip to content

बिहार का जामताड़ा बना नवादा, एक साथ 9 साइबर ठग गिरफ्तार

नवादा जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवो में जालसाजी का धंधा काफी तेजी से फैल रहा है. हलांकि स्थानीय पुलिस समेत अन्य कई राज्यों की पुलिस क्षेत्र के दर्जनों गांवो में छापेमारी कर प्राथमिकी के नामजद धंधेबाजों की गिरफ्तारी कर अपने साथ ले जा चुकी है. बाबजूद धंधे पर कोई विशेष असर नहीं पड़ रहा है.इसी कड़ी में एसपी डीएस सांवलाराम के निर्देशन में पकरीबरावां एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा के नेतृत्व में थाना क्षेत्र के अपसढ़ बेलदरिया गांव स्थित बगीचे में छापेमारी कर करीब एक दर्जन युवकों को गिरफ्तार कर थाना लाई थी. जबकि मौके पर उपयोग में लाया जा रहा दो दर्जन से अधिक मोबाइल फोन बरामदगी हुई थी.जिसमें जांच के दौरान तीन लोगों को निर्दोष पाते हुए थाने से छोड़ दिया गया। शेष बचे 09 साइबर जालसाजों को जेल भेज दिया गया.

बता दें कि जिले में बढ़ते साइबर क्राइम को समूल नष्ट करने के खातिर नवादा पुलिस ने कमर कस लिया है. जिसके तहत जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के अपसढ़ पंचायत की बेलदरिया गांव के बगीचे में एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा के नेतृत्व में स्थानीय पुलिस, जिला पुलिस की टीम, काशीचक, शाहपुर ओपी, पकरीबरावां, धमौल ओपी पुलिस की संयुक्त छापेमारी में 09 साइबर ठगों को ठगी का धंधा करते गिरफ्तार किया है. इन ठगों के पास से कुल 25 मोबाईल सेट बरामद किया गया. जिसमें 10 छोटा नोकिया कंपनी का मोबाइल फोन के साथ ही 15 मोबाइल एंड्रॉयड मोबाईल फोन जप्त किया गया है.

पकरीबरावां के पुलिस उपअधीक्षक मुकेश कुमार साहा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि एसपी के निर्देश और मिल रही सूचनाओं के आधार पर पहले वेरिफाई करवाया गया, उसके बाद पुलिसकर्मियों की टीम गठित कर वारिसलीगंज थाना क्षेत्र की अपसढ़ बेलदरिया गांव के बधार स्थित बगीचे में छापेमारी की गई. इस दौरान बगीचे में बैठकर साइबर अपराध से जुड़े जालसाज देश के विभिन्न हिस्सों के लोगो को मोबाईल फोन के माध्यम से राशि ठगते 09 लोगो को गिरफ्तार कर थाना लाया गया. बाद में सघन पूछताछ के क्रम में अपराधियों ने विभिन्न ठगी मामले में अपनी संलिप्तता स्वीकार किया है.

छापेमारी के दौरान गिरफ्तार आरोपियों में अपसढ़ बेलदरिया ग्रामीण हरिश्चन्द्र कुमार, मंगल कुमार, राजेश कुमार, शिवशंकर कुमार, अजित कुमार सभी ग्राम पोस्ट अपसढ़-बेलदरिया तथा शाहपुर ओपी क्षेत्र के संतीश कुमार, हिसुआ के रविया ग्रामीण डब्लू कुमार, मानपुर थाना क्षेत्र के गेवलबिधा निवासी गरीबन चौहान एवं शेखपुरा के अरियरी थाना क्षेत्र के रौदी निवासी गौतम कुमार ने गहन पूछताछ में ठगी के धंधे से जुड़े होने में अपनी संलिप्तता स्वीकार किया. बाद में पुलिस ने थाना कांड संख्या 158/22 दर्ज कर सभी आरोपियों को जेल भेज दिया है.

 पुलिस द्वारा बताया गया की साइबर ठग देश के विभिन्न प्रदेशों के लोगो का मोबाईल नम्बर एकत्रित कर विभिन्न प्रकार का ईमान देने या जीतने के अलावे कोरोना काल में आवश्यक दवाइयों की आपूर्ति करने, मोबाइल टावर लगवाने, गैस एजेंसी तथा पेट्रोल पंप आबंटित करवाने, नौकरी लगवाने, परीक्षा में सेटिंग करने आदि का झांसा देकर भोले भाले लोगो से राशि को बैंक खाता में मंगाकर ठगी करते हैं.

More from खबर बिहार कीMore posts in खबर बिहार की »
More from बड़ी खबरMore posts in बड़ी खबर »
More from बिहार ब्रेकिंग न्यूज़More posts in बिहार ब्रेकिंग न्यूज़ »