Press "Enter" to skip to content

81 साल की उम्र में मैनेजर पांडेय ने दुनिया को कहा अलविदा, हिंदी में आलोचक के लिए मिली थी ख्याति

हिंदी के आलोचक रहे प्रोफेसर मैनेजर पांडेय का निधन हो गया है। वह नई दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में लंबे समय तक पढ़ाते रहे. बिहार के गोपालगंज के रहने वाले थे।

manager pandey1

मैनेजर पांडेय को साहित्य में योगदान के लिए दिनकर राष्ट्रीय सम्मान, गोकुल चंद आलोचना पुरस्कार, सुब्रमण्यन भारती पुरस्कार और साहित्य सम्मान से सम्मानित किया गया था।प्रोफेसर मैनेजर पांडेय को आलोचना के क्षेत्र में शानदार योगदान के लिए जाना जाता है. उन्होंने शब्द और कर्म, साहित्य और इतिहास-दृष्ठि, साहित्य के समाजशास्त्र की भूमिका, भक्ति आंदोलन और सूरदास का काव्य, अनभै सांचा, आलोचना की सामाजिकता और संकेट के बावजूद जैसी आलोचनाएं लिखीं। इसके अलावा, साक्षात्कार विधा में मैनेजर पांडेय ने ‘मैं भी मुंह में जबान रखता हूं’ और ‘मेरे साक्षात्कार’ जैसी रचनाएं कीं।


जेएनएयू में प्रोफेसर थे मैनेजेर पांडेय
बिहार के गोपालगंज जिले के लोहटी गांव में पैदा हुए मैनेजर पांडेय ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की. वह जेएनएयू के भारतीय भाषा केंद्र में हिंदी के प्रोफेसर थे. वह भारतीय भाषा केंद्र के अध्यक्ष भी बने. इसके अलावा, उन्होंने बरेली कॉलेज, बरेली और जोधपुर विश्वविद्यालय में भी प्राध्यापक रहे।

साहित्य के क्षेत्र में काम करते हुए उन्होंने कई पुस्तकें भी संपादित कीं. तमाम गोष्ठियों में अपने व्याख्यानों, गेस्ट लेक्चर और लेखों के लिए प्रोफेसर मैनेजर पांडेय को जाना जाता है. उन्हें दिल्ली की हिंदी अकादमी की ओर से ‘शलाका सम्मान’ से भी सम्मानित किया गया था।

More from खबर बिहार कीMore posts in खबर बिहार की »