Press "Enter" to skip to content

गुजरात पहुंचेंगे देशभर के स्वास्थ्य मंत्री, 3 दिन तक चलेगा शिविर

गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया में कल से 3 दिनों का स्वास्थ्य चिंतन शिविर हो रहा है। इसमें देश के सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री हिस्सा लेंगे। इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी मौजूद होंगे।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे भी इस बैठक में हिस्सा लेने जाएंगे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा स्वास्थ्य चिंतन शिविर का आयोजन हुआ है। सामान्य तौर पर यह एक दिन की बैठक देश के सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की होती रही है और उसमें भविष्य की संपूर्ण योजनाओं पर चर्चा नहीं हो पाती थी।

इस बार स्वास्थ्य मंत्री मनसुखभाई मंडविया ने 3 दिनों का देश के सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों का स्वास्थ्य चिंतन शिविर आयोजित किया है। जिसमें जो देश के विभिन्न राज्यों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य का प्रेजेंटेशन होगा। जिससे एक राज्य दूसरे राज्य से बेस्ट प्रैक्टिसेज को देख सके समझ सके और आवश्यकतानुसार अपने यहां इंप्लीमेंट कर सकें।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि सुदूर गांव तक स्वास्थ्य सुविधाओं और व्यवस्थाओं को बेहतर तरीके से पहुंचाया जाए, उस पर भी इस चिंतन शिविर में विस्तार से चर्चा होगी।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि कोविड रिस्पांस पैकेज -2, में कैसे कार्य हो रहा है जो 15वें वित्त आयोग से पैसा अलग-अलग राज्यों में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जा रहा है, उसमें कैसे काम हो रहे हैं, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में डायग्नोस्टिक बहुत बड़ा विषय होता है और डायग्नोस्टिक को बहुत सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक कैसे किया जाए , इस संबंध में भी इस बैठक में चर्चा होगी।

उन्होंने कहा कि जो आधारभूत संरचना है उनका विस्तार कैसे हो और किसी भी विपरीत परिस्थिति में या महामारी की स्थिति में स्वास्थ्य महकमा लड़ने के लिए विभिन्न राज्यों में कैसे तैयार रहें, भविष्य की कार्ययोजना कैसी हो इस पर भी चर्चा होगी।

More from खबर बिहार कीMore posts in खबर बिहार की »