Press "Enter" to skip to content

सीबीआई ने लालू परिवार पर छापेमारी को लेकर प्रेस रिलीज जारी किया

www.cbi.gov.in केंद्रीय जांच ब्यूरो (सूचना अनुभाग) 5-बी, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड नई दिल्ली-110003 प्रेस विज्ञप्ति दिनांक: 20.05.2022 सीबीआई ने तत्कालीन रेल मंत्री और 15 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया और 16 ठिकानों पर छापेमारी की ।

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने तत्कालीन रेल मंत्री (भारत सरकार) और उनकी पत्नी, 02 बेटियों और अज्ञात लोक सेवकों और निजी व्यक्तियों सहित 15 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह आरोप लगाया गया था कि तत्कालीन रेल मंत्री (भारत सरकार) ने 2004-2009 की अवधि के दौरान समूह “डी” में विकल्प की नियुक्ति के बदले में अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर भूमि संपत्ति के हस्तांतरण के रूप में आर्थिक लाभ प्राप्त किया था। रेलवे के विभिन्न जोन में पोस्ट करें।

आगे यह भी आरोप लगाया गया कि इसके बदले में जो विकल्प स्वयं पटना के निवासी थे या अपने परिवार के सदस्यों के माध्यम से उक्त मंत्री के परिवार के सदस्यों और परिवार के सदस्यों द्वारा नियंत्रित एक निजी कंपनी के पक्ष में पटना में स्थित अपनी जमीन को बेच और उपहार में दिया था, जो कि उक्त परिवार के सदस्यों के नाम पर ऐसी अचल संपत्तियों के हस्तांतरण में भी शामिल है। यह भी आरोप लगाया गया था कि क्षेत्रीय रेलवे में विकल्प की ऐसी नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन या कोई सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया था, फिर भी पटना के निवासी नियुक्तियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में स्थित विभिन्न क्षेत्रीय रेलवे में विकल्प के रूप में नियुक्त किया गया था।

CBI raid Laloo

आगे यह भी आरोप लगाया गया कि इस कार्यप्रणाली को जारी रखते हुए, लगभग 1,05,292 वर्ग कि. उक्त मंत्री के परिवार के सदस्यों द्वारा पटना स्थित फुट भूमि/अचल संपत्ति का अधिग्रहण 05 बिक्री विलेखों और 02 उपहार विलेखों के माध्यम से किया गया था, जो विक्रेता को अधिकांश भूमि हस्तांतरण में नकद भुगतान दर्शाता है। बिहार के दिल्ली, पटना और जिला गोपालगंज में आज 16 जगहों पर तलाशी ली जा रही है. जांच जारी है।

More from खबर बिहार कीMore posts in खबर बिहार की »