Press "Enter" to skip to content

बिहार पंचायत चुनाव सम्पन्न सफल , EVM का प्रयोग

छिटपुट हिंसा को छोड़कर बिहार में पंचायत चुनाव का अंतिम 11वें चरण का चुनाव सम्पन्न हो गया । राज्य के 20 जिलों के 38 प्रखंडों में होने वाले मतदान में 17,286 पदों के लिए 63,718 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। कई जिलों में EVM को लेकर समस्या रही है, वही बूथों पर सुबह की ठंड के कारण वोटर की संख्या कम दिखी।फिर भी अभी तक जो खबर आ रही है उसके अनुसार 62.81 प्रतिशत मतदान हुई इस चरण में भी महिला वोटर पुरुष वोटर से ज्यादा वोट किया है

मतदान में आज क्या खास है –
राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक कुमार का बयान
मतदान शांतिपूर्ण हुआ

कुशेश्वर स्थान में एक बूथ पर हंगामा के बाद मतदान को रद्द कर दिया गया है । इस मामले में 15 लोग गिरफ्तार किए गए हैं

मधेपुरा के आलमनगर की घटना पर आयोग ने कहा कि आपसी बिबाद का मामला है 4 गिरफ्तार हुए है वैशाली में एक बूथ पर बैलेट गलत लगने से चुनाव दुबारा होगा।

Evm 436 बदले गए

अभी तक 100 गिरफ्तार किए गए

13 हजार वोटर बोगस वोटिंग का प्रयास किया

23 सिकायत आयी आज

62,81 प्रतिशत चुनाव हुआ

पुरूष 59,98 प्रतिशत

महिला 65,65 प्रतिशत

मधुबनी में सबसे कम मतदान 53,32 प्रतिशत

मधेपुरा में सबसे ज्यादा मतदान 70,03 प्रतिशत

मुजफ्फरपुर के कटरा प्रखंड में चंगेल पंचायत स्थित बूथ संख्या-143 पर बोगस वोटिंग को लेकर हंगामा हो गया। इससे मतदान कार्य काफी देर तक बाधित हुआ। निवर्तमान मुखिया पति और समर्थकों ने बिना बायोमेट्रिक सत्यापन के वोटरों से वोट डलवाने का आरोप लगाकर हंगामा किया।

सीतमढ़ी में पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष इंद्राणी देवी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें मतदान के दौरान मतदान केंद्र संख्या 273 और 274 पर मतदाताओं के बीच पर्चे बांटने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

मोतिहारी के रामगढ़वा प्रखंड के मझरिया गांव में बूथ संख्या 122 पर दो प्रत्याशियों में नोकझोक, सेक्टर मजिस्ट्रेट, पकड़ीदायल डीएसपीओ सहित पुलिस बल तैनात। मतदान शांतिपूर्ण जारी।

बेगूसराय में तेघड़ा प्रखंड के बरौनी दो पंचायत के मतदान केंद्र संख्या-58 पर हंगामा कर रहे लोगों पर पुलिस ने बरसाई लाठियां बरसाई।

नालंदा के अस्थावां प्रखण्ड अंतर्गत कैला पंचायत के बूथ संख्या-133 पर हंगामा और रोड़ेबाजी हुई। मौके पर सडीओ, डीएसपी पहुंचने पर हंगामा शांत हुआ।

मुजफ्फरपुर में बोगस वोटिंग की शिकायत पर हंगामा, मतदान कार्य हुआ बाधित।

More from खबर बिहार कीMore posts in खबर बिहार की »
More from सियासी संग्रामMore posts in सियासी संग्राम »