Press "Enter" to skip to content

मुजफ्फरपुर में कर्मभूमि एक्सप्रेस से 7 मानव तस्कर गिरफ्तार, 12 बच्चे किये गए बरामद

मुजफ्फरपुर । बिहार के मुजफ्फरपुर रेल पुलिस की एक करवाई में एक दर्जन से अधिक बच्चो को बाल तश्करी करने वालो से मुक्त कराया गया है।बाल श्रम को लेकर ट्रेन से एक दर्जन बच्चो को लेकर के जा रहे कुल सात बाल तश्कर को मौके पर से गिरफ्तार किया गया है।कर्मभूमि एक्सप्रेस ट्रेन से बाल श्रमिकों लेकर के ले जाई जा रही थी,जहाँ से सभी बच्चो को मुक्त कराया गया है।रेल एसपी अशोक कुमार प्रसाद ने इस बाबत दी जानकारी।

बाल मजदूरी करने और बच्चो से श्रम कराया जाने को लेकर के जा रहे आधा दर्जन से अधिक बाल तश्करी करने को रेल पुलिस ने किया है और गिरफ्तार सभी बच्चो से मजदूरी कराया जाने के लिए ले जाया जा रहा था,जिसमे 12 बच्चो को मुक्त कराया गया है।RPF और GRP मुजफ्फरपुर के द्वारा गाड़ी संख्या 12407 कर्मभूमि एक्सप्रेस के अंदर जांच के क्रम में ये करवाई की गई है,जिसमे 12 नाबालिग बच्चों को रेस्क्यू करते हुए 07 बाल तस्करों को भी पकड़ा गया है।

पूछताछ में यह बताया गया है की इन सभी को ट्रेन से लुधियाना सहारनपुर अमृतसर ले जा रहे थे वही उक्त बच्चों में से 5 पांच कटिहार के एक खगड़िया एक शिवहर एक पूर्णिया एक दरभंगा एक सीतामढ़ी दो अररिया जिला का रहने वाला है और साथ तस्करों में से एक अररिया दो कटिहार एक दरभंगा एक शिवहर एक सीतामढ़ी और एक मधेपुरा जिला का निवासी है और यह अब सभी को श्रम कानून उलंघन व बाल श्रम कानून के तहत करवाई करते हुए हुए जेल भेजा जा रहा है।

पूरे मामले पर रेल एसपी अशोक कुमार प्रसाद ने बताया बाल श्रम उल्लंघन की एक जानकारी पर बच्चों से श्रम कराया जाने की जानकारी कर्मभूमि एक्सप्रेस से मिली जहां रेल पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सात बाल तस्करों को गिरफ्तार किया है जबकि 12 बच्चों को मुक्त कराया सघन पूछताछ के बाद अब सभी आरोपियों को जेल भेजा जा रहा है और इन सभी का एक नेटवर्क है जो बच्चों से बाल श्रम करवाती है।

More from खबर बिहार कीMore posts in खबर बिहार की »