Press "Enter" to skip to content

सेंसेक्स और निफ्टी ने रचा इतिहास; पहली बार सेंसेक्स 59,200 और निफ्टी 17,600 के पार पहुंचा।

गुरुवार को एफएंडओ एक्सपायरी पर सूचकांक रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स 418 अंक उछलकर पहली बार 59,100 अंक से ऊपर 59,141 पर बंद हुआ। निफ्टी 50 इंडेक्स 110.5 अंक की बढ़त के साथ 17,629.50 पर बंद हुआ ।

सेंसेक्स चार्ट (16.09.21) एक नजर में

गुरुवार को बेंचमार्क सूचकांकों को उच्च स्तर पर धकेलते हुए, बाजार के बैल ने तीसरे सीधे सत्र के लिए पार्टी करना जारी रखा। बेंचमार्क पर बढ़त में आरआईएल, आईटीसी और बैंक शेयरों ने योगदान दिया, जबकि धातु और आईटी नाम सुस्त रहे ।

इंडसइंड बैंक और आईटीसी के शेयर 7 प्रतिशत की बढ़त के साथ शीर्ष प्रदर्शन करने वाले थे, इसके बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल), कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, बजाज-ऑटो, एचडीएफसी बैंक का स्थान रहा। वहीं दूसरी तरफ टीसीएस के शेयर में सबसे ज्यादा गिरावट आई। टेक महिंद्रा,
टाटा स्टील, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, डॉ रेड्डीज लैब, इंफोसिस, टाइटन कंपनी जैसे स्टॉक सेंसेक्स में शीर्ष पर रहे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस वार्ता से पहले निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स 5.43 फीसदी चढ़ा।

सेंसेक्स के शेयर एक नजर में

बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.48 फीसदी और बीएसई स्मॉलकैप 0.08 फीसदी चढ़ा। निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स ने एक तारकीय प्रदर्शन किया क्योंकि यह उम्मीद के बीच 5 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया कि सीतारमण आज बाद में एक प्रेस वार्ता में एक खराब बैंक स्थापित करने के प्रस्ताव के बारे में घोषणाएं करेंगी। निफ्टी प्राइवेट बैंक और निफ्टी बैंक अन्य शीर्ष लाभार्थियों में क्रमशः 3 प्रतिशत और 2 प्रतिशत ऊपर थे। निफ्टी मीडिया, मेटल और आईटी में ही गिरावट रही।

सेंसेक्स के 30 शेयर्स में से 14 शेयर्स बढ़त के साथ और 16 शेयर्स लाल निशान में बंद हुए। बीएसई पर कारोबार के दौरान 286 शेयर्स 52 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर और 15 शेयर्स 52 हफ्ते के निचले स्तर पर कारोबार करते दिखे।

निफ्टी के प्रमुख शेयरों के टॉप गेनर और लूजर का हाल

More from बिजनेसMore posts in बिजनेस »