Press "Enter" to skip to content

अग्निपथ योजना को लेकर बिहार की सड़कों पर उतरे छात्र

सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना का बिहार में विरोध शुरू हो गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अग्‍न‍िवीरों के लिए अग्‍न‍िपथ योजना की घोषणा करने के अगले ही दिन यानी आज बिहार के कई शहरों से लगातार विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है।

अग्निपथ को लेकर सड़क पर उतरे छात्र

अभ्यर्थियों ने बक्सर में रेलवे ट्रैक जाम किया तो मुजफ्फरपुर के माड़ीपुर में टायर जलाकर सड़क जाम कर दी। इसके अलावा आरा में भी जमकर हंगामा किया। इस दौरान मौके पर मौजूद पुलिस और GRP ने अभ्यर्थियों को समझाने का भी प्रयास किया, लेकिन वे फिलहाल अपनी मांगों पर अड़े हैं।

मुजफ्फरपुर में लाठी-डंडा लेकर सड़क पर उतरे अभ्यर्थी
मुजफ्फरपुर में बुधवार को सेना अभ्यर्थियों ने उग्र प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थी लाठी-डंडा लेकर सड़क पर उतर गए। हंगामा और प्रदर्शन करने लगे। सबसे पहले अभ्यर्थी ARO (आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस) पर पहुंचे। वहां पर विरोध जताया। कोई ठोस जवाब नहीं मिला तो अभ्यर्थियों ने माड़ीपुर में आगजनी कर रोड जाम कर दिया। सूचना मिलने पर सदर और काजी मोहम्मदपुर पुलिस मौके पर पहुंची।

मुजफ्फरपुर में सड़क पर उतरे छात्र

अभ्यर्थियों को समझाकर शांत कराने का प्रयास किया है, लेकिन वो अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं। इस दौरान रोड किनारे लगे बोर्ड और होर्डिंग में तोड़फोड़ का भी प्रयास किया। अभ्यर्थियों का कहना है कि जब तक सेना के कोई अधिकारी उन लोगों की समस्या नहीं सुनेंगे। हम लोग सड़क से नहीं हटेंगे। चाहे इसके लिए उन्हें आत्महत्या क्यों न करनी पड़े।

बक्‍सर में 45 मिनट तक जाम रहा रेलवे ट्रैक
बक्सर में सेना बहाली के नए नियम को लेकर उग्र हुए बहाली के दौड़ लगाने वाले छात्रों ने दिल्ली कोलकाता लाइफलाइन रेलवे ट्रैक बक्सर स्टेशन के मालगोदाम को जाम कर दिया। वहीं, घटना की सूचना मिलते ही मौके पर रेल सुरक्षा बल, रेल थाना, नगर थाना समेत बक्सर समेत रेल प्रबन्धक पहुंचे। जहां युवाओं को काफ़ी समझाया। इसके बाद ट्रैक पर जाम हटा और परिचालन शुरू हो गया।

अभ्यर्थियों का कहना है, ‘नेता हो या विधायक, सभी को 5 साल का समय मिलता है, हमारा 4 साल में क्या होगा। हमारे पास पेंशन की भी सुविधा नहीं है। 4 साल बाद हम रोड पर आ जाएंगे।’ उनका कहना है कि सेना बहाली में टीओटी हटाया जाए।

बेगूसराय में NH-31 जाम
वहीं, बेगूसराय में हर हर महादेव चौक पर NH-31 को पूरी तरीके से जाम कर दिया है। उनकी मांग है कि अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया रद्द हो। पुरानी भर्ती प्रक्रिया वापस हो। उम्र में 2 वर्ष की छूट दी जाए। सी ई ई एग्जाम प्रक्रिया जल्द से जल्द करवाई जाए। एयर फोर्स एयरमैन का रिजल्ट जल्द से जल्द जारी किया जाए।

आरा में आक्रोशित छात्रों ने एन एच को जाम किया इस बीच अग्निपथ योजना के कार्यान्वयन के संबंध में एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, मुख्यालय मध्य वायु कमान एयर मार्शल आर जे डकवर्थ (एबीएसएम, वीएसएम) ने झारखंड बिहार सब एरिया में पत्रकारों से बात की। उन्‍होंने कहा कि अग्निवीर युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है। अग्निपथ योजना से युवाओं को लाभ मिलेगा। कम समय में दो अवसर प्राप्त कर सकेंगे।

More from खबर बिहार कीMore posts in खबर बिहार की »