Press "Enter" to skip to content

कल से वाणावरमें श्रावणी मेले की शुरुआत, दो साल बाद जुटेंगे भोले के भक्त, तैयारियां पूरी

जहानाबाद । जहानाबाद डीएम रिची पांडेय की अध्यक्षता में वाणावर श्रावणी मेला की तैयारी को लेकर बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने सड़क, रोशनी, पेयजल, झाड़ियों की कटाई, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सीसीटीवी, वालेन्टियर की प्रतिनियुक्ति, शौचालय, बिजली, नियंत्रण कक्ष, पार्किंग, हेल्थ कैम्प, मेला स्थल एवं मंदिर की सफाई, सौन्दर्यीकरण, अग्निशमन सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्य की जानकारी हासिल की और तैयारियों पर संतोष जताया ।

जिला योजना पदाधिकारी सुभाष दास राम ने बताया कि श्रावणी मेला में श्रद्धालु काफी संख्या में पहुंचते है। विधि-व्यवस्था एवं सुरक्षा को सशक्त बनाना आवश्यक है। मेला में कांवरियों तथा श्रद्धालुओं की अपार भीड़ को देखते हुए जिलाधिकारी ने विधि व्यवस्था को सुदृढ़ करने तथा मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्त कर लिए जाने की जानकारी दी।

श्रद्धालुओं को मेले में किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए पर्याप्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। सिविल सर्जन ने चिकित्सक, एम्बुलेस एवं स्वास्थ्य कर्मी की रोस्टर वाईज ड्यूटी तथा कोरोना टेस्टिग की व्यवस्था किया है। जिलाधिकारी ने नियंत्रण कक्ष एवं माईकिग सिस्टम पर बल देते हुए खोये हुए लोगों अथवा बच्चों की सूचना का प्रसारण, भीड़ प्रबंधन के लिए समुचित कार्रवाई तथा सीसीटीवी से मेला परिसर, मंदिर एवं सीढ़ी पर स्थिति के पर्यवेक्षण को गहन तरीके से करने को कहा। रेलिग, संपर्क पथ यथा हथिया मोड़ पातालगंगा, 52 सीढी की मरम्मत आरसीडी एवं आरडब्ल्यूडी द्वारा किया गया है।

एसपी ने कहा कि पड़ोसी जिलों से समन्वय स्थापित कर मेला के दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। बैठक के बाद सभी अधिकारी मेला क्षेत्र पहुंचे और फाइनल तैयारी पर संतोष जताया।

मेला परिसर में कचरा फैलाने, खुले में शौच, थूकना,सिगल प्लास्टिक, थर्मोकोल उपयोग पर नियमानुसार कार्रवाई करने तथा जुर्माना लगाने का निर्देश दिया गया है। जिला योजना पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि कचरा प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए दुकानदारों द्वारा डस्टबिन रखना सुनिश्चित करायेंगे। ऐसा नहीं करने वालों से नियमानुसार जुर्माना वसूल करेंगे। श्रद्धालुओं के सहयोग के लिए स्काउट एंड गाईड, नेहरू युवा केंद्र आदि के कार्यकर्ता को वोलेंटियर के रूप में प्रतिनियुक्त करने की कार्रवाई करें। दिव्यांगजनों के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया।

sharavani mela

More from खबर बिहार कीMore posts in खबर बिहार की »