Press "Enter" to skip to content

जहानाबाद पुलिस ने मानव तस्करी का किया खुलासा, धंधे में शामिल 8 लोग गिरफ्तार

जहानाबाद पुलिस ने मानव तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए अंतर्राज्यीय गिरोह के मुख्य सरगना एक महिला समेत आठ लोगो को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। पुलिस ने तीन लड़कियों का रेस्क्यू किया जिसे जहानाबाद लाया गया।

दरअसल इस केस में मूल संदिग्ध आरोपी महिला, जिसका नाम पूजा है,उसे कानपुर सेंट्रल के आरपीएफ के द्वारा गिरफ्तार किया गया। बताते चले कि गत 7 फरवरी को जहानाबाद के टेहटा ओपी क्षेत्र से 14 साल की एक नाबालिग लड़की अपने माता-पिता से झगड़ कर घर से निकल गई थी। बाद में खोजबीन के बाद नहीं मिलने पर बच्ची की मां ने टेहटा ओपी में अपहरण का केस दर्ज किया था।

जिसके बाद 16 मई को मौका मिलने पर बच्ची ने व्हाट्सएप कॉल के जरिए अपने घर से संबंध साझा किया और बताया कि उसे किसी औरत ने टेहटा रेलवे स्टेशन पर खाने के साथ नशीली दवाई मिलाकर पहले पटना ले गई। उसके बाद लखीसराय में एक रात नशे की हालत में रखा गया। फिर उसे हरियाणा के किसी गांव में एक लाख 60 हजार रुपए में शादी के लिए बेच दिया गया था। कॉल आने के बाद परिवार के लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस को दी। जिसके बाद एसपी दीपक रंजन ने एक टीम गठित कर हरियाणा भेजा गया।

एसपी ने बताया कि हरियाणा के राजौन्द जिला के किठाना थाना के कैथल गांव से सिम्मी प्रवीण को बरामद किया गया। साथ ही उसके तथाकथित पति अमन उर्फ विजय को गिरफतार किया गया। गिरफतार अमन उर्फ विजय ने बताया कि सिम्मी प्रवीण को इनके द्वारा एक लाख साठ हजार रूपये में खरीदा गया है।

अनुसंधान के कम में यह बात सामने आयी कि मानव तस्करी का अलग अलग राज्यों में गिरोह काम कर रही है। बिहार में भी एक गिरह है जिसका मुख्य सरगना अजय यादव उत्तर प्रदेश के राजकुमार, हरियाणा के सुखवीर सिंह एवं बबलू सिंह गिरोह के साथ मिलकर सिम्मी प्रवीण को पटना जंक्शन से पूजा अहिरवार के माध्यम से अपहरण किया गया था और अमन उर्फ विजय के हाथो बेच दिया गया था।

इस कांड के मुख्य सरगना अजय यादव को दो अन्य लड़की काजल कुमारी जो नालन्दा की है एवं कारी देवी जो नवादा की है दोनों को पटना के सिपारा से गिरफतार किया गया। इनके साथ इनके सहयोगी क्वाक डॉक्टर राकेश कुमार उर्फ पुतिया को नालंदा के हिलसा से गिरफतार किया गया। यह अपहृत लड़कियों को पानी में नशीली दवा देकर बाहर भेजने तथा गर्भवती हो जाने पर एवर्सन आदि करवाने का भी काम करता था। साथ ही लड़कियों को बहला-फुसलाकर पटना जंक्शन से हरियाणा ले जाने वाली पूजा अहिरवार जो कि जसीडीह, झारखंड की है एवं उसके पति अनिल कुमार को भी गिरफतार किया गया। इसके अतिरिक्त पूजा अहिरवार की निशानदेही पर यूपी के मैनपुरी से इनके सहयोगी राजकुमार, पप्पु एवं ज्ञान सिंह को गिरफ्तार किया गया है।

इस प्रकार एक अन्तर्राज्जीय मानव व्यापार करने वाले गैंग का उद्भेदन करते हुये तीन लड़कियों को रेस्क्यु किया गया है। इस गिरोह में शमिल अन्य अभियुक्तों का पता लगाकर उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जा रही है। बकौल एसपी ने उद्भेदन करने वाली टीम को पुरस्कृत करने की भी घोषणा की है।

More from खबर बिहार कीMore posts in खबर बिहार की »